आईस्क्रीम उद्योग में डीप फ़्रीज़र के उपयोग पर एक महत्वपूर्ण अध्ययन

इस बार, आईस्क्रीम टाईम्स मैगज़ीन ने डीप फ़्रीज़र के इस प्रमुख तत्व को विशेष रूप से उत्कृष्टता के साथ परिभाषित करने का निर्णय लिया है। हम डीप फ़्रीज़र की खरीद प्रणाली से लेकर उसके स्क्रैप होने तक के पूरे प्रोसेस को कवर करेंगे और आईस्क्रीम मैन्युफैक्चरर्स और रिटेलर्स के रूप में उनके अनुभव को साझा करेंगे। इस लेख का प्रयोजन यही है जो इच्छुक या नवउद्यमी हैं उन्हें इस लेख से फ़ायदा होगा तथा इस क्षेत्र के मान्यवरों की राय से हमारे ज्ञान में भी बढ़ोत्तरी होगी।

आईस्क्रीम उद्योग में, डीप फ़्रीज़र की खरीद अत्यधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उत्पादों की गुणवत्ता और ताजगी को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आईस्क्रीम की निरंतर मांग के साथ, आईस्क्रीम व्यवसायों के लिए सही उपकरण में निवेश करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। डीप फ़्रीज़र न केवल आईस्क्रीम की गुणवत्ता और स्वाद को सुनिश्चित करता है, बल्कि उसकी खरीद प्रणाली से लेकर उसके स्क्रैप (scrap) होने तक के प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस बार, आईस्क्रीम टाईम्स मैगज़ीन ने डीप फ़्रीज़र के इस प्रमुख तत्व को विशेष रूप से उत्कृष्टता के साथ परिभाषित करने का निर्णय लिया है। हम डीप फ़्रीज़र की खरीद प्रणाली से लेकर उसके स्क्रैप होने तक के पूरे प्रोसेस को कवर करेंगे और आईस्क्रीम मैन्युफैक्चरर्स और रिटेलर्स के रूप में उनके अनुभव को साझा करेंगे। इस लेख का प्रयोजन यही है जो इच्छुक या नवउद्यमी हैं उन्हें इस लेख से फ़ायदा होगा तथा इस क्षेत्र के मान्यवरों की राय से हमारे ज्ञान में भी बढ़ोत्तरी होगी।

इस लेख में हमने पैन इंडिया के आईस्क्रीम मैन्युफैक्चरर और मुंबई के रीजनल रिटेलर्स से उनके डीप फ़्रीज़र के अनुभव के बारे में बात की और इस संपूर्ण प्रणाली को जानने की कोशिश की।

आईस्क्रीम मैन्युफैक्चरर के पक्ष से हमने Hangyo Ice Cream से Manjunath S.S.Cream N Nuts से Jivraj Patel, Basant Ice Cream से Charanjit Singh और Golden Ice Cream से नीरज तहलानी ने अपने अनुभव साँझा किये।

इस विषय में हमने कुछ सवाल किये जो थे: “आप लोग साल में कितने फ़्रीज़र खरीदते हैं? आपको डीप फ़्रीज़र खरीदने पर किस तरह के सर्विसेस मिलती हैं?  उन सर्विसेस को मैनेज करने में आपको किसी तरह की दिक़्क़तें आती हैं? डीप फ़्रीज़र में किस ब्रैंड की सेल्स और सर्विसेस आपके हिसाब से अच्छी और रिलाएबल है? डीप फ़्रीज़र की एज वैलिडिटी के बाद की प्रोसेस क्या होती है, क्या उसकी कोई buyback या एक्सचेंज स्कीम होती है या उसे स्क्रैप कर दिया जाता है?

इस पर संक्षिप्त में बताएं:

जिनके जवाब देते समय, बसंत आईस्क्रीम से चरणजीत सिंह ने कहा, हम लगभग पाँचसौ डीप फ़्रीज़र साल में खरीदते हैं । सर्विसेस की बात करें तो हमें ONE PLUS THREE इयर्स की गारंटी मिलती है और साथ में कुछ क्रेडिट भी मिल जाता है। गारंटी पीरियड में अगर डीप फ़्रीज़र में कुछ बिघाड हो जाए तो कंपनीवाले आकर उसे दुरुस्त कर देते हैं लेकिन यह AMC जैसा नहीं होता जैसे की साल में आपको दो या तीन मेंटेनन्स सर्विसेस फ्री दे देंगे। अब इन सर्विसेस को मेंटेन करने में दिक्कते तो आती है, जैसे की अगर डीप फ़्रीज़र में कुछ तकनिकी खराबी आ जाये तो शहरी क्षेत्रों में तो मैकेनिक मिल जाता है पर वही ग्रामीण क्षेत्रों में इस समस्या को लेकर बड़ी दिक्कत होती है। ग्रामीण क्षेत्र में अपने खर्चे से मैकेनिक भेजने का खर्चा बहुत अधिक हो जाता है। अगर डीप फ़्रीज़र के ब्रैंड की बात करें तो लंबे समय से वेस्टर्न के डीप फ़्रीज़र को यूज कर रहा हूँ और उसके अलावा मैंने दूसरे कोई ब्रैंड कभी ट्राय नहीं किये हैं । मेरे लिए वेस्टर्न का अनुभव ही अभी तक अच्छा रहा है। फ़्रीज़र के ऐज वेलिडिटी के बाद रिटेलर ही उसको स्क्रैप में डाल देता है। डीप फ़्रीज़र मैन्युफैक्चरर हमें डीप फ़्रीज़र की buyback या एक्सचेंज जैसी कोई सुविधाएं नहीं देता।

CREAM’N’NUTS के MANAGING DIRECTOR जीवराज पटेल से हुई बातचीत में उन्होंने बताया की हमारी कंपनी साल में लगभग डेढ़सौ डीप फ़्रीज़र खरीदती है। सुविधा की बात करें तो पुरे गुजरात राज्य में किसी भी लोकेशन में मुझे वो डिलीवरी दे देते हैं । साथ में वो डीप फ़्रीज़र पर CREAM’N’NUTS की फ्री ब्रैंडिंग भी करके दे देते हैं । दिक्कत यह होती है कि कभी-कभी रिटेलर को डीप फ्रीजर में बिगड़ाव पर डायरेक्ट कंपनी को फोन कर देते हैं फिर हमें डीप फ़्रीज़र के साथ कोर्डिनेट करते हुए इस समस्या का निवारण करना होता है।

अभी जिस कंपनी के साथ मैं डील कर रहा हूँ वो सर्विसेस के बारे में बेहद ही सुखद अनुभव देती है और किसी भी तकनिकी समस्या का तुरंत समाधान मिल जाता है। डीप फ़्रीज़र में कई सारे लीडिंग ब्रैंड हैं । फिलहाल मैं जिनके साथ डील कर रहा हूँ और मुझे अपने काम के लिए McQuino का उत्कृष्ट सेवाएं और नवाचारी दृष्टिकोण पसंद है। पहले, Rockwell भी हमारी आवश्यकताओं को पूरा करता था। इसलिए, मेरी पसंद में रॉकवेल, वेस्ट कोस्ट, और McQuino शामिल हैं। डीप फ़्रीज़र की वैलिडिटी ख़त्म होने के बाद इसके buyback या एक्सचेंज की कोई सुविधा हमें नहीं मिलती और न हम रिटेलर को देते हैं । रिटेलर अपने हिसाब से उसका निपटान कर देते हैं ।

 Hangyo Ice Creams Pvt. Ltd के Vice President – Sales Manjunath S. S.  ने इन प्रश्नो के विस्तृत रूप से उत्तर देते हुए कहा, “हम हर साल विभिन्न विक्रेताओं से अच्छी संख्या में डीप फ़्रीज़र खरीद रहे हैं, लेकिन पिछले 3 वर्षों से हमारी खरीदारी कई गुना बढ़ गई है। सभी फ़्रीज़र कंपनियां आमतौर पर डीप फ़्रीज़र पर 1 साल की गारंटी देती हैं, परंतु पिछले कुछ वर्षों से, कुछ कंपनियां कंप्रेसर पर 1+3 साल की व्यापक वारंटी प्रदान कर रही हैं, लेकिन गैस चार्जिंग के लिए अलग-अलग शर्तों पर भुगतान करना होता है। हमने freezer-body leakage पर भी कम से कम 4 साल की अतिरिक्त वारंटी ली है।

डीप फ़्रीज़र में, सेवा संबंधी समस्याएँ आम हैं, जैसे कि थर्मोस्टेट समस्याएँ, हाफ कूलिंग, रिले समस्या, पंखे की मोटर समस्या और कंप्रेसर ख़राब होने की संभावना होती है। मेट्रो/प्रमुख शहरों में वेंडर सर्विस तेज़ है और वे 4-8 घंटों के भीतर ब्रेकडाउन कॉल को अटेंड करते हैं, जबकि टियर II/III और ग्रामीण क्षेत्रों में उन्हें शिकायत सुनने में कम से कम 24-48 घंटे लगेंगे। कंप्रेसर खराब होने पर उसे बदलने में कम से कम 2-10 दिन का समय लगता है। दरअसल, फ़्रीज़र खराब होने से कई बार स्टॉक खराब होने पर कंपनियों को भारी नुकसान हो जाता है। मेरी राय में फ़्रीज़र कंपनियों को इसका समाधान ढूंढना चाहिए और ख़राब स्टॉक की भरपाई करनी चाहिए।  

हम आम तौर पर ब्लू स्टार, हायर, रॉकवेल, इंडिकूल, वोल्टास, एलानप्रो और वेस्टर्न रेफ्रिजरेशन जैसे प्रतिष्ठित ब्रैंड्स से खरीदारी करते हैं। हमारे वेंडर्स की लिस्ट में ब्लू स्टार, हायर, इंडिकूल, एलनप्रो और रॉकवेल हैं। सेवा के लिहाज से हायर और इंडिकूल बहुत अच्छे हैं। डीप फ़्रीज़र की औसत आयु 5 वर्ष होती है, लेकिन आजकल कंप्रेसर के मैन्युफैक्चरिंग स्टैंडर्ड्स से समझौते के कारण कॉपर ट्यूब की जगह एल्युमीनियम आदि मेटल के उपयोग होने के कारण डीप फ़्रीज़र की लाइफ कम हो गई है। इसलिए, 4-5 वर्षों के बाद कंपनियां डीप फ़्रीज़र को नॉन – रिपेरेबल घोषित किए जाने के बाद इसे स्क्रैप कर रही हैं।

कोई भी फ़्रीज़र कंपनी buyback विकल्प की पेशकश नहीं कर रही है। आजकल, बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा और अधिक आक्रमकता के कारण, सभी आईस्क्रीम कंपनियां बाजार में FOC फ़्रीज़र पेश कर रही हैं। इसलिए, साल दर साल सभी आईस्क्रीम कंपनियां फ़्रीज़र पर भारी CAPEX इन्वेस्टमेंट कर रही हैं। यदि फ़्रीज़र कंपनियां आगे आती हैं और पुराने या स्क्रैप फ़्रीज़र पर buyback ऑफर की पेशकश करती हैं तो यह आईस्क्रीम कंपनियों के लिए बहुत बड़ी मदद और फायदा होगा। यहां तक ​​कि, अगर फ़्रीज़र कंपनियां डीप फ़्रीज़र को LEASING / RENTING पर लेने का कोई नया तरीका ढूंढती हैं तो इससे आईस्क्रीम कंपनियों को बहुत मदद मिलेगी। अंत में, फ़्रीज़र कंपनियों को तापमान की निगरानी के लिए Geo-tagging और IOT Instrument पर प्रकाश डालना चाहिए।

GOLDEN DAIRY PRODUCTS PVT. LTD के NEERAJ TAHALANI, Director  का कहना है की हम लोग साल मे लगभग 250 – 300 डीप फ़्रीज़र खरीदते हैं | हमको डीप फ़्रीज़र खरीदने पर अपनी फैक्ट्री या डिस्टीब्यूटर पॉइंट मे सप्लाई एवं डीप फ़्रीज़र मे यदि कोई समस्या आये तो समय पर उसकी सुधार इत्यादि की सर्विसेस मिलती हैं | उन सर्विसेस को मैनेज करने में कभी कभी समस्या आती हैं जैसे समय से डीप फ़्रीज़र की डिलीवरी का नहीं मिलना एवं समय से समस्या का सुधार नहीं होना | डीप फ़्रीज़र में हायर ब्रांड की सेल्स और सर्विस हमारे हिसाब से बेहतर हैं क्यूंकि इसकी मनचाही जगह किसी भी पॉइंट पे डिलीवरी आसानी से मिल जाती है इसकी स्टोरेज कैपेसिटी भी अन्य ब्रैंड्स से बेहतर है एवं डीप फ़्रीज़र में खराबी की समस्या भी समय पर हल हो पाती है | डीप फ़्रीज़र की वैलिडिटी के बाद उस पर लगने वाला सर्विस चार्ज एवं अन्य प्रकार के स्पेयर पार्ट्स का खर्च देना होता है | डीप फ़्रीज़र की कोई दुबारा खरीदने एवं किसी प्रकार के एक्सचेंज की कोई स्कीम नहीं होती है | यदि डीप फ़्रीज़र बहुत पुराना हो जाये और उस में लगने वाले स्पेयर पार्ट्स की कीमत बहुत अधिक हो तो ऐसी स्तिथि मे उसे स्क्रैप कर दिया जाता है |

तो यह थे प्रतिनिधिक रूप से आईस्क्रीम मैन्युफैक्चरर के दृष्टिकोण जो उन्होंने हमारे साथ साँझा किये| रिटेलर्स के रूप में रिटेलर्स की राय और उनको आनेवाले अनुभव को अब हम देख्नेगे जिससे इस लेख की सारी कड़ियाँ जुड़ जाएगी और एक पूर्ण रूप से हमें डीप फ़्रीज़र की प्रणाली का ज्ञान हो जायेगा।

रिटेलर्स को किये गए प्रश्न जो हैं: कंपनी द्वारा दिए जाने वाले डीप फ़्रीज़र की पॉलिसी के बारे में और कंपनी द्वारा डीप फ़्रीज़र के मेन्टेन्स की सुविधा के बारे में बताये तथा कंपनी द्वारा डीप फ़्रीज़र के नियमों के पालन करने में क्या आपको कोई दिक्कत आती हैअगर इसका उत्तर हाँ है तो इसके बारे में विस्तार में बताये।

जिसके उत्तर में मुंबई अर्बन क्षेत्र से अंधेरी से श्रीकृष्णा मेडिकल एंड जनरल स्टोअर्स के धनंजय यादव से हुई बातचीत में उन्होंने बताया की हमने फ़िलहाल ही क्वालिटी वॉल्स का माल बेचना शुरू किया है और डीप फ़्रीज़र भी हमें उनके तरफ से ही दिया गया है जो की वेस्टर्न का है। ऑन स्पॉट डिलीवरी, सेल्स पर्सन की वीकली विजिट, कुछ तकनिकी खराबी आने पर कंपनी की तरफ से सर्विस की बिनाशुल्क सुविधा दी जाती है। बस डीप फ़्रीज़र के यूज करने से जो भी लाइट बिल आएगा उसका भुगतान हमें करना होगा। बाकि तो कोई दिक्कत नहीं है, बस अगर किसी कंपनी का माल और फ़्रीज़र अगर हम लेते हैं तो हमें उनके ही कंपनी माल बेचना अनिवार्य है। जैसे अभी अगर कोई अमूल या हेवमोर के लिए ग्राहक आये तो उन्हें निराश होकर जाना पड़ जाता है और हमारा सेल भी उतना ही घट जाता है।  

वसई के सागर जनरल स्टोर्स के मालिक देवीराम चौधरी ने भी ऊपर दी गयी बातों को ही दोहराते हुए कहां की शहरी और निम्म ग्रामीण क्षेत्रों में सर्विस और तकनिकी सुविधा का समाधान जल्द मिल जाता है लेकिन दिक्कत एक ही ब्रैंड की आईस्क्रीम बेचने के निर्बंध से ही है। अब अगर हमें अलग अलग ब्रैंड की आईस्क्रीम बेचनी है तो हमें खुद का डीप फ़्रीज़र खरीदने के अलावा दूसरा पर्याय नहीं है। जो हमारे जैसे दुकानदारों के थोड़ा अधिक खर्चीक साबित हो सकता है।

पालघर के निर्मल गाँव से गिरनार सुपर मार्केट के सुरेश से हुई बात से हमें ग्रामीण क्षेत्र के रिटेलर की राय जानने को मिली जिस बताते हुए सुरेश ने कहा की मेरी एक दुकान वसई में भी है और पालघर में भी। नालासोपारा की दुकान पर मुझे डीप फ़्रीज़र से जुडी किसी भी सुविधा का समाधान जल्दी मिल जाता है वहीं पालघर की दुकान के लिए मुझे इंतज़ार करना पड़ता है। दिक्कत की अगर बात करें तो पालघर जिल्हे में लोड शेडिंग की समस्या आम है। बार बार लाइट आने – जाने की समस्या से कभी कभी कंप्रेसर ख़राब होने का डर रहता है और ऐसा होने पर आईस्क्रीम स्टॉक भी ख़राब हो जाता है। हालाँकि, कंपनी तकनिकी सुधार की सुविधाएं देती है पर ग्रामीण क्षेत्र होने की वजह से आवाजावी, समय से मदत मिलने में दिक्कत आती है।