वसंत ऋतु से शुरू हुए गर्मियों की तपिश से राहत के लिए, आईस्क्रीम उद्योग की तैयारी उनकी ही ज़ुबानी

बसंत के आने के साथ ही रंग बिरंगी होली का त्यौहार आता है जो गर्मी के सीज़न का आगाज़ होता है। होली के त्यौहार की ख़ुशी मनाने के साथ साथ चिलचिलाती गर्मी का भी सामना करने के लिए मन को समझाया जाता है। अब ऐसे गर्मी में मिठास के साथ ठंडक वाला जादू तो बस एक स्कूप आईस्क्रीम की ही कर सकती है और करोड़ों की आबादी वाले हमारे देश की जनता को राहत देने के लिए जुट जाता है आईस्क्रीम उद्योग।

होली के त्यौहार से बसंत आगमन यानी गर्मी के एहसास के साथ शुरू हो जाता है आईस्क्रीम उद्योग का पीक सीज़न । वैसे तो आईस्क्रीम खाने के लिए रीज़न, सीज़न, प्रांत और काल की आवश्यकता नहीं है पर एक उद्योगी के रूप में उद्योग के लिए गर्मी के यह चार महीने महत्वपूर्ण माने जाते हैं और यही ध्यान में रखते हुए पुरे वर्ष की रणनीति, नए फ्लेवर की निर्मिति पर परामर्श करते हुए अपने ग्राहकों को आकर्षित करने और अपने उत्पाद से जुड़े रहने के लिए ललायित किया जाता है।

आज के इस लेख में हमने भारत के विभिन्न शहरों में आईस्क्रीम निर्माताओं से इस विषय पर चर्चा की है, और उनसे कुछ सवालों का भी प्रयास किया है। इन जवाबों के माध्यम से हमें आईस्क्रीम उद्योग के कई पहलुओं के बारे में जानकारी मिली है, जो हमारे पाठकों के लिए रोचक और उपयोगी हो सकती है। यह चर्चा आईस्क्रीम जगत में उत्पादन से लेकर मार्केटिंग तक के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करती है।

आईस्क्रीम उद्योग के लिए, होली त्यौहारी सीज़न के दौरान मीठे व्यंजनों की बढ़ती मांग को पूरा करने का एक अनूठा अवसर है। होली मनाने वाले परिवार और दोस्त पारंपरिक मिठाईयों का आनंद लेते हैं, और आईस्क्रीम इन उत्सवों का एक अभिन्न अंग बन गया है।

इसी से जुड़ा हुआ हमारा पहला प्रश्न:

वसंत ऋतु यानि गर्मी और होली के नजदीक आने के साथआपने कौन से विशेष आईस्क्रीम उत्पाद विकसित किए हैं जो इस उत्सव और ऋतु के माहौल को पूरा करेंगी?

जिसका उत्तर देते हुए पंजाब से ASHICO आईस्क्रीम के ओनर धरमचंद जी ने कहा, “वसंत ऋतु और होली के मौसम को ध्यान में रखते हुए, हमने विभिन्न फलों और फूलों के रसों से बनी आईस्क्रीम उत्पादों का विकास किया है। इनमें स्ट्रॉबेरी, कीवी, मैंगो, गुलाब, और चेरी जैसे रसों की आईस्क्रीम शामिल हैं, जो गर्मियों में सुखद और रंगीन महसूस कराती हैं”।

छत्तीसगढ़ से BUBBLES ICE CREAM के संजय ईडवानी से हमारी बात हुई तो उन्होंने कहा की इस बार हमने कुल्फी में हमारा नया प्रोडक्ट लॉन्च किया है जो है रोज़ और पिस्ता फ्लेवर। वैसे हमारा पहले से चला आ रहा और पसंद किया जाने वाला फ्लेवर मावा कुल्फी को भी हमने थोड़ा अपग्रेड किया हुआ है।

 FUN INDIA DAIRY ICE CREAM के मैनेजिंग डायरेक्टर, आशीष नाहर, ने कहा की हमारा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट नाशिक महाराष्ट्र में है और हम पुरे महाराष्ट्र में आईस्क्रीम सप्लाई करते हैं। इस बार के पीक सीज़न के लिए हमने कई सारे नए फ्लेवर्स बनाये हैं जिस में हमारा मुख्य आकर्षण है मसाला गुआवा (अमरुद) और आईस्क्रीम फालूदा in सेरेमिक मटका का इन्वेंशन किया हैं, इसके आलावा ब्लैक करंट, जामुन के साथ-साथ हमारी स्पेशलिटी ब्लैक मैजिक केक आईस्क्रीम की डिमांड गर्मी में रहती है।

आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में जहां हर जगह से कंटेंट की भरमार हो रही है, वहीं अपने उत्पाद की गुणवत्ता बनाये रखते हुए हर उद्योग को एडवरटाइजिंग में खुद को अग्रगण्य रखना पड़ रहा है। बदलती जीवनशैली, आधुनिक तंत्रज्ञान, बाज़ार में नवीनतम आनेवाली कंपनियां इन सबके बीच अपना अस्तित्व बनाके रखना एक कसौटी हो गयी है।

इसी अनुषंग से हमने हमारा अगला सवाल किया:

नए स्वादों के अलावाक्या आपकी कोई और नयी स्ट्रैटेजी  है जिसे आप नए ग्राहकों को आकर्षित करने और अपने साथ जुड़े रहने के लिए प्रोत्साहित करेंगे?

इस का उत्तर देते हुए हमारे धरमचंद जी ने कहा की हमारी नई स्ट्रैटेजी में हम नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों पर दिनचर्या और उत्सव से संबंधित पोस्टिंग्स को बढ़ावा देंगे। हम ऑफर्स और डिस्काउंट्स के माध्यम से नए ग्राहकों को आकर्षित करेंगे और उन्हें हमारे उत्पादों का स्वाद आनंदित करने का मौका देंगे।

संजय ईडवानी ने इसका उत्तर देते हुए कहा, “नई स्ट्रैटेजी में  हमने इस बार हमारे रिटेलर्स पर ध्यान दिया है और उनके लिए ऑफर दी है की दस हजार की खरेदी पर हमने पचास चोकोबार फ्री दिए हुए है जिससे हम आशा करते हैं की ग्राहकों को भी इससे लाभ होगा।

आशीष नाहर ने इस प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा, “हमारी नई स्ट्रैटेजी में हमने ठेले पर मिलने वाले पिस्ता मलाई कुल्फी का भी इन्वेंशन किया है जिस में रोज जैसे फ्लेवर भी है, इसकी विशेषता यह है की स्वाद में बिलकुल ठेलेवाली कुल्फी का स्वाद है पर पूरी तरह से हाइजीन का ध्यान रखते हुए इसे बनाया गया है और हमारे इन सारे उत्पादों के प्रोमोशन के लिए हमने एक एडवरटाइजिंग कम्पैन शुरू किया है जिसके द्वारा हमारे सोशल मीडिया के ऑफिशियल एकाउंट्स के साथ साथ, FM रेडियो, होर्डिंग्स के जरिये भी हम कर रहे हैं ।

होली जैसे त्यौहारी मौसम या उद्योग से जुड़े हुए पीक सीज़न में बिक्री बढ़ने का एकमात्र नुस्खा है प्रमोशन और ऑफर का । एक पे एक फ्री, मूल्य कीमत से 10% की छूट या बड़े पैक में मूल्य वजन से ज्यादा सामान देना ऐसे कई सारे प्रस्ताव ग्राहकों को लुभाते हैं और आईस्क्रीम के मामले में तो हर उम्र लालची ही होता है क्यूंकि आईस्क्रीम के लिए ‘यह दिल मांगे मोर’ वाली हालत होती है।

तो हमने हमारे पाठकों के लिए हमारे आईस्क्रीम निर्माताओं से उनकी इस सीज़न के ऑफर के बारे में जानकारी के लिए सवाल किया

होली का मजा और गर्मी से राहत देने के लिए तथा परिवारों को लुभाने के लिएक्या आप मल्टी-सर्विंग आईस्क्रीम पैक पर कोई विशेष डील या प्रमोशन की पेशकश कर रहे हैं?

जिसके प्रतिसाद में धरमचंद जी ने कहा, “हम अपने मल्टी-सर्विंग आईस्क्रीम पैक पर विशेष डील और प्रोमोशन प्रदान कर रहे हैं। हम एक फैमिली पैकेज के रूप में सस्ते दरों पर आईस्क्रीम की मिश्रित वैरायटी की पेशकश कर रहे हैं, जो परिवारों को होली के उत्सव में साथ आने का मौका देगा।

संजय ईडवानी ने कहा, “विशेष डील में हम इस बार हमारे नए फ्लेवर्स को 100 ML पैक में दे रहे हैं जो किफायती भी है। जिससे बड़े परिवार भी इसका आनंद ले सकते हैं ।

आशीष ने बताया की मल्टी-सर्विन्ग और बड़े परिवार का ध्यान रखते हुए हमने IML TUB में पैकिंग की है और एक टब के ऊपर एक टब फ्री जैसी ऑफर रखी है।

निष्कर्ष –

बसंत के आने के साथ ही रंग बिरंगी होली का त्यौहार आता है, जिसके साथ गर्मी के सीजन की शुरुआत होती है। इस सीज़न के लिए आईस्क्रीम उद्योग के हमेशा की तरह अपने अद्वितीय फ्लेवर्स और अनूठे कम्बिनेशन्स के साथ ग्राहकों की तृप्ति के लिए सज्ज है। इस मौसम में आईस्क्रीम की मांग बढ़ने के साथ ही, इन ब्रैंड्स ने प्रतिनिधिक तौर पर आईस्क्रीम जगत अपने नवीनतम पैकेजिंग और सुगम विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करते हुए ग्राहक को अपने पसंदीदा फ्रोजन ट्रीट्स का आनंद देने के लिए अच्छी तरह से तैयार किया हुआ है। आईस्क्रीम टाईम्स हमारे सारे आईस्क्रीम उद्यमियों को यह पिक सीज़न समृद्धि भरा जाये ऐसी शुभकामना करती है।